Google Adwords क्या है? | Google AdWords Se Paise Kaise Kamaye – 7 Best तरीके

Google Adwords क्या है? ( What Is Google Adwords  )

इस पोस्ट में हम जानेगे Google Adwords क्या है और Google AdWords Se Paise Kaise Kamaye. Google Adword एक pay-per-click ऑनलाइन advertising platform है, जहां पे Advertisers अपने विज्ञापन को Google’s search engine results के पेज पर दिखा सकते हैं।

Google Adwords की मदद से आप अपने किसी भी Product या Service  को गूगल पर प्रमोट कर सकते हो। इस तरीके से आप किसी भी चीज का, Online Website, Application और YouTube पर प्रमोशन कर सकते हो और अपनी सेल्स को और भी ज्यादा बढ़ा सकते है।

यहाँ पे जिस भी कीवर्ड को target करना हो, उस कीवर्ड के आधार पर Advertisers अपने विज्ञापन को Google’s search पेज पे दिखाने के लिए पैसे देते हैं।

यहां pay-per-click (PPC) विज्ञापन पर चलता है, इसका मतलब यह है की, आपको तभी पैसे देने पड़ते हैं, जब कोई व्यक्ति आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है।

Google Adwords की सहायता से आप अपने किसी भी Product की मार्केटिंग, दुनिया के किसी भी कोने में कर सकते है। साथ इसकी मदद से आप, यह भी निश्चित कर सकते है की आपका Product किसे दिखाया जाये।

इसमें आप फ़िल्टर लगा सकते है की आपके प्रोडक्ट को किस उम्र के लोगो तक, या किस लोकेशन में दिखाना है। साथ ही Google Adwords  खुद ही आपके प्रोडक्ट को Interested लोगो तक पंहुचा देता है।

Google AdWords Useful क्यों है ? ( Benefits Of Google Adwords  )

जब आप कोई सा भी ऑनलाइन बिज़नेस चलाते हैं, तो आपका सबसे पहला प्रयास यही होता है की कैसे अपने Business को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाया जाये।

अगर लोग आपके बिज़नेस के बारे में जानेगे ही नहीं, तो वो आपसे संपर्क करेंगे ही नहीं और आपके ग्राहक कैसे बनेंगे? इसलिए Google Adwords आपके Business के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है ।

अगर आपको अधिक ट्रैफ़िक जेनरेट करना है? या फिर लीड प्राप्त करना है? इन लक्ष्यों को पाने के लिए और भी तरीके होते हैं, जैसे एक SEO स्ट्रैटेजी बनाना और अपने कंटेंट को Optimize करना या फिर Related Keyword का रिसर्च करना और उसपे एक अच्छा सा Article लिखना।

लेकिन इन सब की मदद से आपको रैंक करने में बहुत समय लग सकता है। वही अगर हम Google Adwords का उपयोग करते है तो यह हमें बहुत ही जल्दी Result दे देता है।

Google Adwords की campaign की मदद से आपके बिज़नेस को एक बूस्ट मिलता है और इसकी सहायता से आप यह तय कर सकते है कि सही लोग आपके विज्ञापन देख रहे हैं। अगर सही उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो इससे आपको कुछ भी लाभ नहीं होगा। इसलिए एक targeted ads campaign का होना बहुत ही जरुरी है।

Difference Between Google Adwords And Google Adsense

Google AdWords और Google AdSense को यहाँ हम टेबल के फॉर्मेट में समझने की कोशिश करेंगे। AdWords के द्वारा विज्ञापन की मदद से किसी बिजनेस को प्रमोट किया जाता है, जबकि AdSense के द्वारा वेबसाइट या यूट्यूब पे विज्ञापन  दिखा के पैसे कमाया जाता है।

विशेषता Google AdWords (गूगल एडवर्ड्स) Google AdSense (गूगल एडसेंस)
What it does विज्ञापन द्वारा विज्ञापन खरीदता है, और विज्ञापन दिखाने के लिए वेबसाइट पे उन विज्ञापन को दिखाया जाता है वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर गूगल द्वारा दिए किए गए विज्ञापनों को दिखाने से पैसे मिलता है
Purpose व्यवसायियों के लिए अपने प्रोडक्ट को लोगो तक पहुंचना वेबसाइट ओनर या यूट्यूबर्स के लिए एडसेंस से प्राप्त किए गए विज्ञापनों के माध्यम से पैसे कमाने के लिए
Types of Ads सर्च विज्ञापन, डिस्प्ले विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन, आदि वेबसाइट या यूट्यूब के कंटेंट के हिसाब का विज्ञापन
Ad Provider व्यवसायियों के द्वारा Google (विज्ञापन दिखाने वाला)
Source of Revenue जिस भी कारन से विज्ञापन चलाया जा रहा है उसके grow  होने पे पैसा मिलता है जब कोई व्यक्ति एक विज्ञापन पर क्लिक करता है या उसे देखता है, तो विज्ञापन दिखाने वाले विज्ञापन प्रदाता को उस क्लिक या देखने के लिए एक निश्चित मात्रा में पैसा मिलता है।
Related Links https://ads.google.com https://www.google.com/adsense

Google AdWords का उपयोग क्यों करे ?

Google Adwords का उपयोग इसलिए करना चाहिए क्यों की यह एक शक्तिशाली Digital Marketing Tool है, जिसके उपयोग से आप अपने कई सारे लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। जैसे की:

Advertisement Promotion: Google Adwords का उपयोग करके आप Product या services का प्रमोशन कर सकते हैं। आप विज्ञापन बनाकर अपने Product को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं, जिससे आप अपने व्यवसाय को अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचा सकते है।

Brand Awareness: Google Adwords का उपयोग करके आप अपने व्यवसाय की ब्रांड अवेयरनेस को बढ़ा सकते है। आप अपने विज्ञापनों के माध्यम से अपनी ब्रांड को अधिक से अधिक लोगों के सामने दिखा कर सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

Lead Generation: Google Adwords के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट से संबंधित लोगों के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकते हैं और लीड जनरेशन कैंपेन चलाकर उन्हें अपने Product या services को लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

Tracking Advertisement Results: Google Adwords के माध्यम से आप अपने विज्ञापनों की प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसके परिणाम को समझ सकते हैं। जिससे आप अपने विज्ञापनों के क्लिक, इंप्रेशन, कन्वर्जन और कम्पेन प्रदर्शन से संबंधित डेटा देख सकते हैं और अपनी मार्केटिंग रणनीति को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।

Appropriate Investment: गूगल एडवर्ड्स का उपयोग करके आप अपने बजट को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने हिसाब से निवेश कर सकते हैं। आप अपने विज्ञापनों के लिए Daily या Monthly बजट तय कर सकते हैं।

नोट: Google Adwords का उपयोग एक बहुत ही प्रभावशाली तरीका है, जिसके माध्यम से आप अपने व्यवसाय को प्रमोट कर सकते है, लेकिन इसे सही ढंग से करने के लिए आपको एक्सपीरियंस की आवश्यकता होती है।

Google AdWords से पैसे कमाने के तरीके ( Google AdWords Se Paise Kaise Kamaye )

Google Adwords से पैसे कमाने के लिए कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं:

  1. Affiliate Marketing: एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आप दूसरे व्यक्तियों के प्रोडक्ट या services को प्रमोट करके कमीशन कमा सकते हैं। गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से आप एफिलिएट प्रोडक्ट्स का प्रचार कर सकते हैं और जब कोई उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन के माध्यम से उत्पाद को खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है।
  2. Local Business Advertising: अगर आपके पास कोई स्थानीय व्यवसाय है, जैसे रेस्टोरेंट, कोचिंग सेंटर आदि, तो गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से आप अपने स्थानीय क्षेत्र में अपनी बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं। इससे आपको स्थानीय ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिलती है।
  3. Lead Generation: Google Adwords के माध्यम से आप अपने Product या services के लिए इंटरेस्टेड उपयोगकर्ताओं की  जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक विज्ञापन बना के एक फॉर्म पेज तैयार करना होगा, जिसमें उपयोगकर्ता अपनी जानकारी भरेंगे। जब कोई उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है और जानकारी भरता है, तो वह लीड बन जाता है। इसके बाद आप उन लीड्स के बाद में भी उन उपयोगकर्ता के साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं और उन्हें अपने प्रोडक्ट या services के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  4. App Downloads: अगर आपका कोई मोबाइल एप है, तो आप उसे गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से प्रमोट करके डाउनलोड्स बढ़ा सकते हैं। आप अपने एप का प्रचार कर सकते हैं और इंटरेस्टेड उपयोगकर्ताओं को एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  5. Brand Awareness: Google Adwords का इस्तेमाल करके आप अपनी ब्रांड अवेयरनेस को बढ़ा सकते हैं। आप अपनी ब्रांड के अनुसार कोई अच्छा से Keyword पे अपना विज्ञापन चला कर लोगों को अपनी ब्रांड के बारे में बता सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड के साथ कनेक्ट करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  6. E-commerce Sales: अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट चला रहे हैं, तो आप गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। आप अपने Product के लिए आकर्षक विज्ञापन बनाकर इंटरेस्टेड खरीदारों को अपनी वेबसाइट पर ले जा सकते हैं।
  7. Remarketing: रीमार्केटिंग एक प्रकार का विज्ञापन टार्गेटिंग है जिसमें आप उन उपयोगकर्ताओं को टारगेट करते हैं जो पहले आपकी वेबसाइट पर विजिट कर चुके हैं। रीमार्केटिंग के द्वारा आप उन्हें दोबारा से अपनी वेबसाइट पर लाने के चांसेस बढ़ जाते हैं, जिससे आपके कन्वर्जन्स बेहतर होते हैं।

Google AdWords से पैसे कमाने के लिए क्या करे ( Google AdWords Se Paise Kaise Kamaye )

अगर आप Google Adwords का उपयोग करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित बातो का पालन करना होगा:

Create a website or landing page: सबसे पहले, आपको वेबसाइट या लैंडिंग पेज की आवश्यकता होगी। जहां पे आप अपने विज्ञापनों के माध्यम से ट्रैफ़िक लेन की कोशिस करेंगे।

Sign up for Google Ads: गूगल एड्स वेबसाइट (ads.google.com) पर जाएं और अपना Account बनाने के लिए साइन अप करें।

Choose the objective of the advertisement: अपने विज्ञापन के लक्ष्य को चुने की आपको क्या चाहिए, जैसे ट्रैफ़िक बढ़ाना, लीड जनरेशन, बिक्री के लिए प्रोत्साहित करना या ब्रांड की अवेयरनेस को बढ़ाना। इससे Google आपके लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद करेगा।

Keyword research: इसके बाद उन कीवर्ड्स को Find करे, जो आपके प्रोडक्ट से रिलेटेड हो और उन्हें लोग सर्च करते हो। इन कीवर्ड्स के आधार पर आप अपने विज्ञापन को दिखाए ।

Create Attractive ads copy: अपने विज्ञापन को अट्रैक्टिव बनाये और अपने Product या services की अच्छी बातों को हाइलाइट करें। जिससे आपके विज्ञापन से उपयोगकर्ता आकर्षित हो। और वे उस पर क्लिक करें और आपकी वेबसाइट पर जाएं।

Set your budget: Google Ads के लिए Daily के या Monthly बजट को सेट करें। जिससे आप अपने खर्च को नियंत्रित कर सकते हैं ताकि आपका बजट ओवर न हो।

Choose the targeted options: Google Ads के टार्गेटेड विकल्पों का उपयोग करें ताकि आप अपने इच्छित दर्शक तक पहुंच सकें। आप कीवर्ड, स्थान, लोकतंत्र, रुचियों और अन्य विकल्पों के आधार पर टारगेट कर सकते हैं।

Track and Improve: विज्ञापन के प्रदर्शन की निगरानी करें और डेटा को समय समय पर चेक करते रहे। जिससे आप अपने विज्ञापन के प्रदर्शन को समझ सकते हैं। इस जानकारी का उपयोग करके आप अपने व्यवसाय को और भी आगे बढ़ा सकते है।

Focus on Landing Page Experience: विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद उपयोगकर्ता जिस लैंडिंग पेज पर पहुंचते हैं, सुनिश्चित करें कि वह उपयोगकर्ता को अच्छा अनुभव का प्रदान करता है।

Experiment and Celebrate: Google Ads में लगातार चेंज करने की जरूरत होती है। अलग-अलग विज्ञापन कॉपी, कीवर्ड चेंज करते रहे ताकि आपको अपने व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा परिणाम मिल सके।

नोट: ध्यान रखें कि Google Ads के माध्यम से पैसे कमाना सीधी प्रक्रिया नहीं है। इसका मतलब है कि आप अपने Product या services का प्रचार करके बिक्री को बढ़ा सकते है। जिसकी मदद से आप और भी ज्यादा पैसा कमा सकते है।

 

अवलोकन – rshindi.com के द्वारा बताई गई, ( Google AdWords Se Paise Kaise Kamaye ) Google Adwords क्या है? यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें comment कर के अवश्य बताये।

Leave a Comment