Best Most Expensive Perfumes in the World – दुनिया के 10 सबसे महंगे इत्र

इस पोस्ट में हम बात करेंगे दुनिया के 10 सबसे महंगे इत्र Most Expensive Perfumes के बारे में। परफ्यूम का चलन काफी पुराने समय से ही चल रहा है। परफ्यूम या इत्र एक अच्छी खुसबू पाने के लिए कई लोग इसे लगाते है।

जिससे की उनके पास से अच्छी खुसबू तो आती ही है साथ ही इत्र उनके एक अलग चरित्र को भी दर्शाता है। वैसे भी हमारी इन्द्रियों में से गंध की इंद्री काफी ज्यादा मजबूत होती है। इसलिए एक अच्छे इत्र को सूंघने मात्र से ही हमारी भावनाये बदल जाती है।

बहुत से लोग अपने शरीर की गंध को दूर करने के लिए भी परफ्यूम का उपयोग करते है। साथ ही कई लोग हमेसा ताज़ी खुसबू पाने के लिए भी इसका उपयोग करते है।

आज के तारीख में कई कम्पनी परफ्यूम बनाती है। उनके पैकिंग और अच्छे सुगंध के कारन वो महंगे हो सकते है। कई परफ्यूम अपने दुर्लभ होने कारन भी महंगे है। तो चलिए जानते है की हमारे इस लिस्ट में वो कौन से परफ्यूम है जो दुनिया के 10 सबसे महंगे परफ्यूम में आते है।

Contents hide

दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम कौन सा है ? 10 सबसे महंगे इत्र। Most Expensive Perfumes

दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम Most Expensive Perfumes shumukh है। जिसकी कीमत इंडियन रुपया में लगभग 9 करोड़ 90 लाख है। 

10. JAR Bolt of Lightning

  • Price: $765/Ounce ( लगभग 58 हजार )

  • launch: सत्र 2001

JAR Bolt of Lightning rshindi

दुनिया के 1o सबसे महंगे इत्र Most Expensive Perfumes की सूचि में इस लिस्ट में 10 वे नंबर पे है JAR Bolt Of Lightning. इस को खरीदने के लिए लगभग $765/Ounce का खर्चा आएगा।

इस परफ्यूम को बनाया है जोसेफ आर्थर रोसेंथल ने। जो की पेरिस में रहने वाले एक अमेरिकी ज्वैलर है। इस इत्र को कई फूलो के मिश्रण से बनाया गया है। 

इस परफ्यूम की खुसबू काफी लम्बे समय तक रहती है, और बहुत अच्छी खुसबू के कारन ये महंगे परफ्यूम की लिस्ट में शामिल है साथ की इस परफ्यूम की बोतल भी हांथो से बनाई गई है, जो की इसकी सबसे खाश बात है।

9. Joy by Jean Patou

  • Price: $850/Ounce ( लगभग 65 हजार )

  • launch: सत्र 1929

Joy by Jean Patou इत्र इस लिस्ट के 9 वे नंबर पे है। इसकी कीमत $850/Ounce है। और इस इत्र को सत्र 1929 में प्रसिद्ध फ्रांसीसी फैशन डिजाइनर और परफ्यूमर जीन पटौ द्वारा बनाया गया था। 

इस परफ्यूम की खुसबू से लोगो को आकर्षित करने के लिए इसमें लगभग 10000 चमेली के फूल और 28 दर्जन गुलाब के फूल मिलाये गए है। साथ ही इसमें कस्तूरी और चन्दन का मिश्रण भी होता है।

इसकी बोतल देखने में साधारण सी लगती है। फिर भी इसके अंदर की खुसबू के कारन Joy by Jean Patou दुनिया के 10 सबसे महंगे परफ्यूम में से एक है।

8. Caron Poivre

  • Price: $1,000/Ounce ( लगभग 75 हजार )

  • launch: सत्र 1904

Caron Poivre rshindi

इस लिस्ट की सूचि में 8 वे नंबर पे है Caron Poivre . सत्र 1904 में इस परफ्यूम को बनाया गया था। और इस इत्र की कीमत $1,000/Ounce इंडियन रुपया में लगभग 75 हजार है।

ये फ्रांस के सबसे पुराने परफ्यूम में से एक है। Baccarat द्वारा इस इत्र को बनाया गया। इस परफ्यूम की बहुत सी खाश बात है जो इसे दुनिया के 10 सबसे महंगे परफ्यूम में शामिल करती है। इस परफ्यूम की बोतल हांथो द्वारा बनाई जाती है। 

इसके अलग होने की वजह है की फूलो के साथ साथ इसमें मसालो का भी उपयोग किया गया है। मसालो के मिश्रण के कारन इसकी खुसबू में  एक अलग ही सुगंध आती है। 

इस परफ्यूम को बनाने के लिए लौंग, कार्नेशन, काली मिर्च, मसाले और लाल मिर्च साथ साथ जेरेनियम, गुलाब, चमेली का भी उपयोग किया जाता है। ये परफ्यूम बहुत ही काम दुकानों पे उपलब्ध है। 

7. Hermes 24 Faubourg

  • Price: $1,500/Ounce ( लगभग 1 lakh )

  • launch: सत्र 1995

rshindi_Hermes_24_Faubourg

Hermes 24 Faubourg की कीमत लगभग 1 लाख रुपया है, और इसे सत्र 1995 में  में बनाया गया था। यह परफ्यूम को  Hermes International S.A. ने बनाया था। परफ्यूम के अलावा भी ये कंपनी बहुत सारे सामान बनाती है।

कंपनी ने इस परफ्यूम के केवल 1000 बोतल ही बनाई थी। इस कारन भी यह अत्यधिक दुर्लभ और लोकप्रिय है।  इस परफ्यूम को ऑरेंज,एम्बर, चंदन, पचौली और वेनिला के मिश्रण से बनाया गया है। 

अपने बेहतरीन खुसबू और दुर्लभ होने के कारन ये दुनिया के 10 सबसे महंगे इत्रों में से एक है।

6. Clive Christian No.1

  • Price: $2,150/Ounce ( लगभग 1 लाख 60 हजार )

  • launch: सत्र 2001

rshindi_Clive_Christian_No.1

हमारे इस लिस्ट में 6th नंबर पे है Clive Christian No.1 . इस परफ्यूम की कीमत इंडियन रुपया में लगभग 1 लाख 60 हजार रुपया है। इस को सत्र 2001 में बनाया गया था।

इस परफ्यूम को  Clive Christian ने बनाया था। जो की प्रसिद्ध डिज़ाइनर में से एक है। इलायची, जायफल, लाइम, मैंडरिन ऑरेंज,पेपरिका, आर्टेमिसिया, ग्रेपफ्रूट और कैरवे के मिश्रण से इस परफ्यूम को बनाया गया है। 

इसके बोतल में 18 कैरेट सोने लगे हुए है। साथ ही  5 कैरेट का कट हीरा लगा हुआ है। इसकी सुगंध और शानदार डिज़ाइन के कारन इसे सत्र 2006 में विशेष पैकेजिंग यूके फीफी का पुरस्कार भी मिला।

5. Chanel Grand Extrait

  • Price: $4,200/Ounce ( लगभग 3 लाख 20 हजार )

  • launch: सत्र 1921

rshindi_Chanel_Grand_Extrait

Chanel Grand Extrait दुनिया के 10 सबसे महंगे इत्र की सूचि में 5 वे नंबर पे है। जिसकी कीमत लगभग 3 लाख 20 हजार रुपया है। इस परफ्यूम को सत्र 1921 में बनाया गया था।

Chanel वहां के सबसे शानदार ब्रांडों में से एक है। इसकी बोतल की डिज़ाइन अपने आप में ही कला का एक अद्भुत नमूना है। देखने में भले ही ये साधारण सी बोतल लगे पर इसके अंदर कलात्मक परते होती है। 

सत्र 1921 में, Chanel ने एक ऐसा अनोखा परफ्यूम बनाना, जिसे कॉपी नहीं किया जा सकता। इस परफ्यूम की खुसबू अद्भुत है। 

 

4. Baccarat Les Larmes Sacree de Thebes

  • Price: $6,800/Ounce ( लगभग 5 लाख 20 हजार )

  • launch: सत्र 1990

rshindi_Baccarat Les Larmes Sacree de Thebes

4 थे नंबर पे है Baccarat Les Larmes Sacree de Thebes . जिसकी कीमत लगभग 5 लाख 20 हजार रुपया है। इस परफ्यूम को सत्र 1990 में बनाया गया।

इस परफ्यूम के महंगे होने का कारन है इसकी खुसबू और दुर्लभता। कंपनी ने इसकी केवल 3 ही बोतल बनाई। जिससे इसे खरीद पाना सबके बस की बात नहीं।

इस परफ्यूम को सुगन्धित बनाने के लिए इसमें कस्तूरी, लोहबान, चंदन, मर्टल, तुलसी, इलायची, जेरेनियम, चमेली आदि का मिश्रण किया गया है। इसकी बोतल का डिज़ाइन पिरामिड के जैसा लगता है। 

इसके महंगे होने का सबसे मुख्य कारन है। इसकी बोतल में लगे हुए धातु। बोतल को विशेषज्ञों द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है। और इसके ऊपरी हिस्से को नीलम से ढका गया है। बोतल के अंदर पीले क्रिस्टल का एक बुलबुला होता है जहा खुसबू को सुरक्षित रखा जाता है। 

3. Clive Christian No.1 Imperial Majesty (10 सबसे महंगे इत्र)

  • Price: $12,722/Ounce ( लगभग 9 लाख 70 हजार )

  • launch: सत्र 2006

rshindi_Clive_Christian_No.1_Imperial_Majesty

दुनिया के 10 सबसे महंगे इत्र की सूचि में 3rd नंबर पे है। Clive Christian No.1 Imperial Majesty . सत्र 2006 में इस परफ्यूम को बनाया गया था। और इसकी कीमत इंडियन रुपया में लगभग 9 लाख 70 हजार है।

इस इत्र के सबसे महंगे होने का कारन है इसकी खुसबू और इसके बोतल की बनावट। इसके बोतल को पॉलिश क्रिस्टल से बनाया गया 18 कैरेट सोने की परत के साथ इसमें 5 हीरे भी लगे हुए है। साथ ही इसकी सिर्फ 10 बोतल ही बनाई गई थी। इसलिए अब ये बाजार में उपलब्ध नहीं है।

क्लाइव क्रिश्चियन के इंपीरियल मेजेस्टी परफ्यूम में एक अनोखी सुगंध है। इस इत्र को चमेली, इलायची, बरगामोट, बेंजोइनकार्नेशन और नींबू को मिला कर बनाया गया। 

2. DKNY Golden Delicious

  • Price: $1 Million/Ounce ( लगभग 7 करोड़ 67 लाख )

rshindi_DKNY_Golden_Delicious

इस इत्र को मसहूर डिज़ाइनर DEKY ने Martin Katz के साथ मिल कर बनाया। इसकी कीमत इंडियन रुपया में लगभग 7 करोड़ 67 लाख रुपया है। इसके साथ ही यह दुनिया का 2nd सबसे महंगा परफ्यूम बन गया।

इसकी बोतल पे दुनिया भर से लाये गए, 2,909 पत्थरो से कारीगरी की गई है। बोतल को डिज़ाइन करने में 1500 घंटे का समय लगा। इसमें  ब्राजील से 1.65 कैरेट फ़िरोज़ा पाराइबा टूमलाइन शामिल है।

श्रीलंका से 7.18 कैरेट ओवल काबोचोन नीलम, और ऑस्ट्रेलिया से लाये गए 15 राउंड ब्रिलियंट  पिंक डायमंड, साथ ही  4 राउंड रोज कट डायमंड। 3.07 कैरेट रूबी और 4.03 कैरेट नाशपाती शेप रोज कट डायमंड भी शामिल है। 

DKNY Golden Delicious  की बोतल में नीलम, सफेद हीरे, गुलाबी हीरे, और एक कैनरी पीला हीरा शामिल है। इस कारन से परफ्यूम इतना महंगा है। 

1. Shumukh ( 10 सबसे महंगे इत्र )

  • Price: $1.29 Million/Ounce ( लगभग 9 करोड़ 90 लाख )

rshindi_Shumukh, 10 सबसे महंगे इत्र

और अब आखिरी में हम बात करेंगे The world’s most expensive and luxurious perfume ( Shumukh ) के बारे में। shumukh जितनी कीमत है उतने में इंडिया के किसी में कोने में आपको एक आलीशान घर ले सकते है। इंडियन रुपया में इसकी कीमत लगभग 10 करोड़ के बराबर है।

इस परफ्यूम को Asghar Adam Ali ने बनाया है। आज तक के इतिहास में किसी परफ्यूम की बोतल पे सबसे ज्यादा हीरे जड़े होने का रिकॉर्ड भी इस परफ्यूम के पास ही है। इस कारन से इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है।

Shumukh को अगर आप अपनी त्वचा पर लगाते है तो इसकी खुसबू 12 घंटे से भी अधिक समय तक रहती है। साथ ही अगर इसे कपड़ो पे लगाया जाये तो इसकी खुसबू 20 दिनों तक चल सकती है। जिसपे यकीन करना मुश्किल है पर ये सुच है।

इस परफ्यूम को बनाने के लिए भारतीय अगरवुड, चंदन, कस्तूरी, तुर्की गुलाब और कई अन्य फूलो का मिश्रण किया गया हैं जिनका सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया।

यह परफ्यूम दुबई के सात प्रमुख तत्वों को प्रदर्शित करता है और इसकी बोतल 3,571 हीरे, सोना, चांदी, मोती और पुखराज से सजी है। इसके बोतल की लम्बाई  1.97 है।  परफ्यूमरी को खूबसूरती से जोड़ती है।

इस बोतल का डिज़ाइन कुछ इस प्रकार किया गया है की जिसमे  संयुक्त अरब अमीरात की विरासत के प्रतीकों को दिखाया गया है। बोतल के निचले हिस्से में सोने की अरब की तिकड़ी के साथ-साथ तीन चांदी के सीपी हैं, जिनमें से हर एक में एक असली मोती है।

गुलाबी रंग के सोने और हीरे की धूल में तीन भव्य गुलाब और सोने के महाद्वीपों के साथ एक छोटा ग्लोब भी हैं। तीन संगमरमर के खंभे नीचे से एक सुनहरे गुंबद तक उठते हैं, जिसके ऊपर एक हीरे से जड़ा हुआ है जिसपे सोने का बाज़ बैठा हुआ है। और इसे लगभग दो मीटर ऊँचे तकिये वाले चमड़े के स्टैंड पर रखा गया है।

Shumukh की सबसे आश्चर्यजनक बात यह है की, इसकी केवल एक ही बोतल आज तक बनी है। जिस कारण से ये अत्यधिक दुर्लभ और असाधारण परफ्यूम है। इसे ख़रीदना सबके बस की बात नहीं। समय के साथ साथ इसकी कीमत और भी अधिक होती जाएगी।

सारांश : दुनिया के 10 सबसे महंगे परफ्यूम। 10 सबसे महंगे इत्र

1. Shumukh – $1.29 Million/Ounce

2. DKNY Golden Delicious – $1 Million/Ounce

3. Clive Christian No.1 Imperial Majesty – $12,722/Ounce

4. Baccarat Les Larmes Sacree de Thebes – $6,800/Ounce

5. Chanel Grand Extrait – $4,200/Ounce

6. Clive Christian No.1 – $2,150/Ounce

7. Hermes 24 Faubourg – $1,500/Ounce

8. Caron Poivre – $1,000/Ounce

9. Joy by Jean Patou – $850/Ounce

10. JAR Bolt of Lightning – $765/Ounce


यह भी पढ़े :

दोस्तों ये थे,  दुनिया के 10 सबसे महंगे इत्र या परफ्यूम। Most Expensive Perfumes उम्मीद करता हु कि rshindi.com द्वारा दी गई जानकारी, दुनिया के 10 सबसे महंगे इत्र और दुनिया की सबसे अच्छे परफ्यूम की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कुछ  सुझाव हो तो हमें comment कर के अवश्य बताये।

आप हमें Facebook पे भी follow कर सकते है।

Leave a Comment