Best Short Story On True Friendship With Moral In Hindi 2023 – सच्ची दोस्ती

Short Story On True Friendship With Moral in hindi. ( सच्ची दोस्ती की कहानी ) दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है जो दो लोगों को एक दूसरे के साथ जोड़ता है। यह रिश्ता प्यार, विश्वास और समझ पर आधारित होता है। दोस्ती में दो लोगों के बीच एक अनूठी बंधन होती है जो दोनों को खुशियों और दुःखों के पल मिलाती है।

दोस्ती एक ऐसी ताकत है जिसमें कोई शर्त नहीं होती। यह रिश्ता आपकी शख्सियत को बनाता है और आपको आपके दोस्त के साथ अपने सबसे असली रूप में जीने का मौका देता है।

दोस्ती एक विशेष रिश्ता होता है जो दो दोस्तों के बीच जीवन भर के लिए रहता है। इसमें दोनों के बीच विश्वास, समझ और समर्थन होता है जो कभी टूटता नहीं। दोस्ती का महत्व इस बात में होता है कि वह आपको हमेशा आपके असली रूप में स्वीकार करते हैं और आपकी गलतियों के बारे में भी आपको सही सलाह देते हैं।

Short Story On True Friendship With Moral in hindi

कहानी 1: असली दोस्त वह होता है जो आपकी सहायता के लिए तैयार हो

एक गांव में दो दोस्त रहते थे। उनमें से एक दोस्त का घर एक बड़ा था और वह धनवान था। दूसरा दोस्त गरीब था और उसके पास कोई संपत्ति नहीं थी। लेकिन दोनों दोस्त बहुत अच्छे दोस्त थे और उनमें कोई भी भेदभाव नहीं था।

एक दिन गरीब दोस्त को एक बड़ा लोन चुकाना था, लेकिन उसके पास धन नहीं था। उसने अपने धनवान दोस्त से मदद मांगी ताकि वह उसे उस लोन के लिए पैसे उधार दे सके। उस धनवान दोस्त ने उसे पैसे उधार दिए, लेकिन एक शर्त के साथ। वह शर्त यह थी की जैसे ही लोन पूरा चूक जाये उसके बाद उसे पैसे वापस कर दे।

कुछ दिनों बाद, धनवान दोस्त ने अपने दोस्त से पैसे वापस माँगा, लेकिन गरीब दोस्त ने उसे बताया कि उसका लोन अभी भी चुक्ता नहीं हुआ है। धनवान दोस्त ने बहुत नाराज होते हुए अपने दोस्त को धमकाया कि अगर उसने पैसे नहीं लौटाए तो वो उसके घर को बेच के पैसे ले लेगा।

गरीब दोस्त ने बहुत घबराते हुए अपने गांव के मुखिया के पास जाकर उससे सलाह मांगी। मुखिया ने उसे सलाह दी कि तुम्हारा दोस्त, तुम्हारा घर नहीं बेच सकता है क्यों की अभी लोन पूरा चुकता नहीं हुआ है अगर वह उसे धमकाएगा तो वह उसे कानूनी कार्रवाई के तहत सजा दिलवाएगा।

धनवान दोस्त ने इस बात को समझते हुए कि इससे कुछ नहीं होगा, जब लोन पूरा चूक जायेगा तभी वो पैसा दे पायेगा, उसने अपनी गलती मानी और उसने अपने दोस्त से माफ़ी माँगा। उसने समझ लिया कि असली दोस्त वह होता है जो आपकी सहायता के लिए हमेशा तैयार होता है।

कहानी 2 – चोर और उसका दोस्त

एक गांव में एक चोर रहता था चोरी करने के आवला वो कुछ नहीं करता था। एक दिन, वह अपने एक दोस्त से मिला। चोर का दोस्त एक बहुत ही सीधा और नेक इंसान था।

वह दोनों साथ में घूमने लगे और चोर ने अपने दोस्त को अपने काम के बारे में बताया। दोस्त ने चोर से कहा कि उसे चोरी कर के पैसे नहीं कमाना चाहिए, ये गलत काम है।

चोर ने उसकी सलाह को ध्यान में रखते हुए अपना जीवन बदला और एक ईमानदार व्यापारी बन गया। दोस्त ने चोर की बहुत सहायता की और उसे ईमानदार बनाने में मदद की। चोर ने समझा कि असली दोस्त वह होता है जो आपकी मदद करता है और आपको सही राह दिखाता है।

Moral – एक सच्चे दोस्त का मतलब होता है आपको सही राह दिखाना, आपकी मदद करना। असली दोस्त वह होता है जो आपके साथ हर मुश्किल समय में होता है।

कहानी 3 – दोस्ती की खोज ( True Friendship With Moral in hindi)

एक छोटे से शहर में रमेश नाम का लड़का रहता था। वह एक बहुत ही शरारती बच्चा था। सभी लोग उससे बच कर रहते थे। ताकि रमेश उन्हें परेशान ना करे।  उसे अकेलापन महसूस होता था और उसे किसी से दोस्ती नहीं होती थी।

एक दिन, उसे एक बहुत ही आदर्शवादी और सीधा बच्चा मिला। वह उसके साथ दोस्ती करना चाहता था। रमेश ने उसे बात करने से पहले उसे जाँच लिया कि वह किसी प्रकार का मजाक नहीं उड़ा रहा है।

बच्चा दोस्त बन गया और रमेश को एक सच्चा दोस्त मिल गया। उनकी दोस्ती अब और भी मजबूत हुई और वे साथ में अपनी शरारतों करने लगे। उन्होंने एक दूसरे को समझा और एक दूसरे के साथ बहुत मजे से खेलते और शरारत करते।

Moral – सच्ची दोस्ती खोजना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन असली दोस्त आपकी जिंदगी में एक व्यक्ति होता है जो आपके साथ सभी वक्त रहता है।

कहानी 4 – बैल और बच्चा

एक बच्चे ने कभी सोचा नहीं था कि उसे एक सच्चा दोस्त मिलेगा, लेकिन उसके पास एक अनोखा दोस्त था। वह एक छोटा बैल था जिसे उसने  बड़े प्यार से अपने पास रखा था।

बच्चा अपने दोस्त के साथ बहुत खेलता था, उसे भोजन प्रदान करता था, और उसकी देखभाल करता था। वह अपने दोस्त को कभी अकेला नहीं छोड़ता था और उसे हमेशा खुश रखने का प्रयास करता था।

एक दिन, बच्चे के पिता जी ने उस बैल को बेचने का फैसला किया, फिर उस बैल को देखने के लिए उसके घर कुछ लोग आए। बच्चा ये बात जनता था की उसके पापा उसे दोस्त को बेचना चाहते है। इसलिए वो अपने पापा को बार बार बैल को बेचने से मना कर रहा था, पर उसके पिता जी नहीं माने।

लोगों ने उस बैल को देखते हुए उसे ख़रीद लिया और उसे अपने साथ ले जाने लगे। वो बच्चा उस बैल के चारो तरफ घूम घूम के रो रहा था। साथ ही उस बैल के भी आँखों से आंसू निकल आए। और लोगो ने उस बैल को अपने साथ ले गए।

बच्चा अब एक सच्चे दोस्त से वंचित था, लेकिन वह यह समझता था कि एक सच्चा दोस्त हमेशा हमारे दिल में होता है, चाहे वह हमारे साथ हो या न हो।

कहानी 5 – दोस्ती की खोज

राज एक गरीब लड़का था जो एक छोटे से गांव में रहता था। उसे कभी अच्छे दोस्त नहीं मिले थे और उसे बहुत अकेलापन महसूस होता था।एक दिन, राज ने एक नया लड़का देखा जो उसकी कक्षा में आया था। उसके नाम समीर था। और वह राज से कुछ साल बड़ा था।

राज ने समीर से दोस्ती की पेशकश की और समीर ने उसे अपना सच्चा दोस्त माना। दोनों दोस्त बन गए और वे एक-दूसरे के साथ खुश रहने लगे।

लेकिन एक दिन, समीर ने राज से कुछ पैसे मांगे जिन्हें राज उसे दे नहीं सकता था। समीर ने राज से कहा कि अगर तुम मेरी मदद नहीं कर सकते तो मुझे तुमसे दोस्ती नहीं रखनी चाहिए।

राज को बहुत अजीब महसूस हुआ। की उसके पास पैसे नहीं है तो वो पैसे कहा से देगा। राज को  लगने लगा की एक दोस्त मिलने के बाद भी वह अकेलापन महसूस कर रहा है।लेकिन फिर उसे एक नयी बात समझ में आई कि असली दोस्ती का मतलब विश्वास है।

एक सच्चा दोस्त हमेशा हमारे साथ होता है, चाहे उसे कुछ पैसे देने हों या न हों। असली दोस्ती तभी होती है जब दोस्त दोस्त की मदद के लिए अपने दोस्त के साथ होता है।

राज ने समीर से बात की और उसे यह बताया कि वह उसे पैसे नहीं दे सकता, लेकिन उसकी मदद करेगा जैसे उसे कुछ और चाहिए हो। समीर ने अपनी गलती समझी और राज की मदद के लिए तैयार हो गया।

वे दोनों दोस्त बने रहे और उनकी दोस्ती और मजबूत हो गई। उन्होंने एक दूसरे के साथ विश्वास का रिश्ता बनाया और एक दूसरे के साथ सहयोग की भावना को बढ़ाया।

Moral – असली दोस्ती विश्वास पर आधारित होती है। हमेशा एक सच्चे दोस्त की मदद करनी चाहिए और उससे विश्वास के साथ दोस्ती बनाएं रखना चाहिए।

अवलोकन – rshindi.com के द्वारा बताई गई, इन पांच Short Story On True Friendship With Moral in hindi कहानियों से हमें यह सीख मिलती है कि सच्चे दोस्त हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होते है।

आप हमें Facebook में भी follow कर सकते है।

1 thought on “Best Short Story On True Friendship With Moral In Hindi 2023 – सच्ची दोस्ती”

Leave a Comment