दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक – Top 10 Expensive Bikes In the World

आज हम बात करेंगे दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक के बारे में, ( Most Expensive Motorbikes ) इससे पहले जानते की आखिर दुनिया की सबसे पहली बाइक कब बनी थी और इसे किसने बनाया था । दुनिया की सबसे पहली मोटर बाइक सन् 1885 में बनी थी, और इसे गोटलिब विल्हेम डेमलर (Gottlieb Wilhelm Daimler) ने अपने सहयोगी विल्हेम मेबैक (Wilhelm Maybach) के साथ मिल के बनाया था।

आज मोटर बाइक, इंसान के जीवन के लिए बहुत ज़्यदा महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है, क्यों कि बाइक के इस्तमाल से लोग कही भी आना जाना बड़ी आसानी से कर सकते है। मोटर बाइक का प्रचलन इस हद तक बढ़ चुका है कि हर किसी के पास आज बाइक होती है।

इसका कारण ये है कि बाइक के इस्तमाल से हर कोई अपने रोजमर्रा के काम बड़ी आसानी से कर सकता है,  मोटर बाइक के आने से इंसानो कि लाइफ पहले से ज़्यदा आसान हो चुकी है।

दुनिया की सबसे महंगी बाइक कौन सी है ।

बाइक की दीवानगी तो हर किसी के अंदर होती है, इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जिसे बाइक पसंद ना हो। हर कोई अपने पसंद की बाइक लेता है, हर इंसान के पास बाइक होने का कारन ये भी है की बाइक बड़े आसानी से मिल जाती है, और बाइक का प्राइज इतना होता है कि इसे आम आदमी बड़े आसानी से खरीद सकता है। पर कई (world highest price bike ) ऐसी भी है, जिनको लेना आम आदमी के बस से कही ऊपर है।

इस पोस्ट में आज हम बात करेंगे Top 10 Most Expensive Motorbikes In the World 2021 के बारे में, हमारे  लिस्ट में कोई भी बाइक ऐसी नहीं है जिनकी कीमत 1 करोड़ के नीचे है, और दुनिया की सबसे महंगी बाइक जो बिकी है उसकी कीमत है 82 करोड़।

( दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक )

10. Ducati Testa Stretta NCR Macchia Nera  ( दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक )

price – 1.cr 64 lac ( $225,000 )  

Ducati Testa Stretta NCR Macchia Nera , दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक

दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक की लिस्ट में 10 वे नंबर पर है, Ducati Testa Stretta NCR Macchia Nera इस बाइक की अगर बात की जाये तो ये एक स्पोर्ट बाइक है। इस बाइक को प्रसिद्ध डिज़ाइनर Aldo Drudi द्वारा डिज़ाइन किया गया है।  

इस बाइक में  V2, फोर-स्ट्रोक इंजन लगा हुआ है, साथ ही इसमें 185 हॉर्स पावर की ताकत है, और इस मोटर बाइक का वजन 135 kg है।

Ducati Testa Stretta NCR Macchia Nera  की टॉप स्पीड 230 mph है, अगर इस बाइक की लुक की बात करे तो बहुत ही शानदार इसका बाइक का लुक है। कार्बन फाइबर, टाइटेनियम और अल्मुनियम का उपयोग करके इस बाइक को बहुत ही अच्छे तरह से डिज़ाइन किया गया है।

इस बाइक की कीमत $225,000 यानि की लगभग 1 करोड़ 64 लाख है।

9. Ducati Desmosedici D16RR NCR M16

price – 1.cr 71 lac ( $235,000 )

Ducati Desmosedici D16RR NCR M16 , दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक

 

world highest price bike की लिस्ट में 9 वे नंबर पे है Ducati Desmosedici D16RR NCR M16 I बाइक बनाने वाली कंपनी की लिस्ट में Ducati अपना एक अलग ही स्थान रखती है।

इस बाइक की सबसे खाश बात यह है की इसमें कार्बन फाइबर फेंडर लगे हैं। और यह बाइक टाइटेनियम, एवियोनिक और एल्युमीनियम से बनी है। 

इस बाइक वजन 319 पाउंड है और बाइक के अंदर 989 Cc Desmodromic V4 का इंजन लगा हुआ है। यह बाइक 200 हॉर्स पावर जेनेरेट करती है, इस टॉप स्पीड 188 मील प्रति घंटा है। इंडियन रूपये में इस बाइक की कीमत $235,000 यानि की लगभग 1 करोड़ 71 लाख है।

8. Ecosse Founder’s Edition Ti XX

price – 2.cr 18 lac ( $300,000 )

Ecosse Founder’s Edition Ti XX , दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक

दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक की लिस्ट में 8 वे नंबर पे है Ecosse Founder’s Edition Ti XX . अगर बात की जाये तो, यह बाइक देखने में बहुत शानदार दिखती है , इसका डिज़ाइन इसको और ज़्यदा luxury  बनता है।

इसमें एक पावर फुल इंजन लगा हुआ है, जो की एल्यूमीनियम से बना हुआ है , और यह 225 हॉर्स पावर जेनेरेट करती है। इस बाइक की पूरी बॉडी कार्बन फाइबर से बनी हुई है, जिसके कारन इसका वजन दूसरे बाइक से थोड़ा कम होता है, और इसमें हाँथ से बनाई गई चमड़े की शीट लगी हुई होती है।

इस बाइक की टॉप स्पीड 250 मील प्रति घंटा है।  इस बाइक की कीमत $300,000 यानि की लगभग 2 करोड़ 18 लाख है।

 

7. Legendary British Vintage Black

price – 2.cr 92 lac ( $400,000 )

Legendary British Vintage Black

Legendary British Vintage Black को सन 1948 में लांच किया गया था, अपने समय में ये राजा बाइक थी, इस बाइक को टक्कर देने वाली कोई बाइक थी ही नहीं, यह एक बहुत ही classical बाइक है।

सिर्फ 33 बाइक ही कंपनी द्वारा लांच की गई थी, United Kingdom में इस बाइक को बनाया गया था, 250 cc का performence देने के लिए इसमें 2 cylinders  लगे हुए है, यह आपको भले ही ज़्यदा स्पीड ना दे पर यह एक antique bike है जो हर कोई नहीं ले सकता।

इस बाइक की कीमत $400,000 यानि की लगभग 2.cr 92 लाख रूपये है।

6. Dodge Tomahawk V10 Superbike

price – 4.cr ( $550,000 )

Dodge Tomahawk V10 Superbike , Most Expensive Motorbikes

दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक की लिस्ट में 6 नंबर है Dodge Tomahawk V10 Superbike यह एक अद्भुत बाइक है, इस बाइक को देखने में ऐसा लगता है की इसमें 4 पहिये लगे हुए है।  इस बाइक का शानदार लुक इसे हर बाइक से अलग बनता है, हाई स्पीड के साथ यह एक बहुत ही पावर फुल बाइक है।

मात्र 2.5 sec में ही यह बाइक 0 से 2.5 मील की स्पीड पकड़ लेती है, इस बाइक की टॉप स्पीड 400 मील प्रति घंटा है, और इसका वजन 680 किलो ग्राम है।

साल 2003 में इसे बनाया गया था, और इसमें  V10, Four-Stroke इंजन लगा हुआ है जिसके कारन इसका इंजन बहुत ज्यादा पॉवरफुल है। इस की कीमत $550,000 यानि की लगभग 4 करोड़ है।

5. Harley Davidson Cosmic Starship

price – 11.cr 40 lac ( $1.5 million )

Harley Davidson Cosmic Starship

टॉप 5 बाइक के अंदर आती है, Harley Davidson Cosmic Starship I राइडिंग के लिए यह एक बहुत अच्छी बाइक है। इस बाइक के इतने महंगे होने का कारन है इसमें लगा हुआ सिलेंडर और इसकी पेंटिंग।

इस बाइक को दुनिया के प्रसिद्ध कलाकार Jack Armstrong ने अपने हाँथ से पेण्ट किया था, Jack Armstrong की पेंटिंग दुनिया के काफी फेमस है और बहुत ज्यादा महंगी बिकती है ।

Harley Davidson Cosmic Starship में 6 सिलेंडर वाला इंजन लगा हुआ है जिसके कारन यह बहुत बहुत ज्यादा पॉवरफुल बाइक है, इस कारन से इसकी टॉप स्पीड 300 किलोमीटर / घंटा है ।

red और yellow कलर का कॉम्बिनेशन इस बाइक को बहुत ही शानदार लुक देता है । इस बाइक की कीमत $1.5million यानि की लगभग 11 करोड़ 40 लाख है । अगर आपके पास इतना पैसा है बाइक में इन्वेस्ट करने के लिए तो आपके लिए यह एक बेस्ट बाइक साबित होगी ।

 

4. The Yamaha BMS Chopper

price – 22.cr 80 lac ( $3 million )

The Yamaha BMS Chopper

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी Yamaha ने दुनिया के सामने कई बाइक प्रस्तुत की है, जिनमे से एक है, The Yamaha BMS Chopper। पर इस बाइक के इतने महंगे होने का कारण अलग ही है । 

इस बाइक की अनोखी बात ये है की इसको पार्क करने के लिए कोई साइड स्टैंड नई दिया गया है,  इस बाइक में एक एयर राइड सिस्टम लगाया गया हैजिसके कारण साइड स्टैंड की जरूरत नहीं पड़ती । इसकी सहायता से ही बाइक के अगले हिस्से को 10 इंच तक ऊपर या नीचे ले जा सकते है। 

इस बाइक में एक स्विंगआर्म रियर सस्पेंशन फीचर है। अनोखे होने के साथ इस बाइक का जो पीले कलर की डिज़ाइन है, असल में वो कोई कलर नहीं बल्कि 24 कैरेट का गोल्ड लगा हुआ है। जिसके कारण इस बाइक की कीमत और भी बढ़ जाती है।

इसमें 1700 cc का पॉवरफुल इंजन लगा हुआ है जो इसे और भी ज्यादा पॉवरफुल बनता है। इसके कीमत $3 मिलियन यानि की लगभग 22 करोड़ 80 लाख है।

3. Ecosse ES1 Spirit

price – 26.cr 64  lac ( $3.6 Million )

Ecosse ES1 Spirit

Most Expensive Motorbikes की लिस्ट में तीसरे नंबर पे है Ecosse Esi Spirit यह एक लिमिटेड एडिशन बाइक है, और यह दुनिया की तीसरी सबसे महँगी बाइक है। इस बाइक में एक स्विंगआर्म रियर सस्पेंशन फीचर है। जिसके कारण इसकी स्पीड बहुत ज्यादा होती है, इस बाइक की टॉप स्पीड 370 मील / घंटा है। 

इस बाइक को आप खरीदना चाहते है तो पहले आपके Ecosse के headquarters से 2 सफ्ताह की ट्रेंनिग लेनी पड़ेगी, क्यों की इस बाइक को चलना आसान नहीं है।

इस बाइक के कीमत की बात करे तो, इसकी कीमत $3.6 मिलियन यानि की लगभग 26 करोड़ 64 लाख है।

2. 1949 E90 AJS Porcupine

price – 53.cr ( $7 Million)

1949 E90 AJS Porcupine

 

दूसरे नंबर पे है 1949 E90 AJS Porcupine . 1959 में इस बाइक का उपयोग रेसिंग में किया गया था। इसके अलावा, केवल 4 बाइक और बनाए गए थे, और 1949 में, लेस ग्राहम ने उनमें से एक पर विश्व चैंपियनशिप जीती थी। इसके बाद ही इस बाइक कीमत बहुत ज्यादा बढ़ गई थी।

इसका इंजन बहुत ज्यादा पावर फुल है, हालांकि देखने में ये बाइक पुराने मॉडल जैसी दिखती है। इस बाइक का इंजन  500 cc के साथ आता है, इस की कीमत $ 7 मिलियन यानि की लगभग 53 करोड़ है।

1. Neiman Marcus Limited Edition Fighter  ( दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक)

price – 82.cr ( $11 Million )

Neiman Marcus Limited Edition Fighter

और अब बात करते है दुनिया की दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक में से नंबर एक Neiman Marcus Limited Edition Fighter की। अगर बात करे इस बाइक के लुक की तो ये बाइक देखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक लगती है।

यह अमेरिकन लग्जरी डिपार्टमेंट स्टोर ब्रांड की एक एक्सक्लूसिव स्ट्रीटफाइटर मोटरसाइकिल है। इसमें एक एयर-कूल्ड वी-ट्विन इंजन लगा हुआ है जिसके कारण इसकी टॉप स्पीड 300 किलोमीटर / घंटा है, ये दुनिया की सबसे तेज बाइक्स में से एक है। 

इस बाइक का डिज़ाइन बहुत ही आक्रामक लगता है, जैसे की कोई एलियन मशीन हो। इसमें 1966.55 cc V-twin का पॉवरफुल इंजन लगा हुआ है, इस बाइक की कीमत $11 मिलियन यानि की लगभग 82 करोड़ है। दुनिया की सबसे महँगी बाइक Neiman Marcus Limited Edition है।


यह भी पढ़े :

सारांश – दोस्तों हमारे द्वारा दी गई  दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक ( Top 10 Most Expensive Motorbikes In the World )कैसी लगी हमे comment कर के जरूर बताये ।

आप हमें Facebook पे भी follow कर सकते है।

Leave a Comment